• Mon. Sep 16th, 2024

अलग- अलग स्कूलों में बच्चों को जागरूक करते हुए उनके अध्यापकों से पढ़ाई संबंधी जानिए कहा

Byranvijay kumar

Apr 17, 2023

उत्तराखंड जनपद पौड़ी “ऑपरेशन मुक्ति” टीम द्वारा लक्ष्मणझूला क्षेत्र के अलग- अलग स्कूलों में बच्चों को जागरूक करते हुए उनके अध्यापकों से पढ़ाई संबंधी हाल जाना।
उत्तराखंड पुलिस महानिदेशक महोदय श्री अशोक कुमार की पहल पर तथा श्रीमान वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक महोदया श्रीमति श्वेता चौबे,जनपद पौड़ी गढ़वाल के निर्देशन में एवम श्रीमान अपर पुलिस अधीक्षक महोदय, कोटद्वार श्री शेखर चंद सुयाल व श्रीमान क्षेत्राधिकारी कोटद्वार श्री गणेश लाल कोहली व नोडल अधिकारी महोदय श्री वैभव सैनी के निकट निर्देशन में एवम प्रभारी निरीक्षक ahtu, कोटद्वार, श्री राजेंद्र सिंह खोलिया के प्रभार में 02 माह लिए प्रदेश स्तर पर चलाए जा रहे “ऑपरेशन मुक्ति” जिसकी थीम है,”भिक्षा नहीं शिक्षा दो” के तहत उत्तराखंड जनपद पौड़ी “ऑपरेशन मुक्ति” टीम के अपर उप निरीक्षक कृपाल सिंह, एचजी कृष्ण चंद नवानी के द्वारा थाना लक्ष्मण झूला क्षेत्र के अलग- अलग स्कूलों में जाकर स्कूली छोटे – छोटे छात्रों को बताया गया कि आप घर से आते समय और स्कूल से घर जाते समय किसी भी अजनबी आदमी से लिफ्ट ना लें और ना ही किसी की दी हुई कोई चीज खाएं। कोई भी अजनबी आदमी आपको बहला फुसला कर झूठ बोलकर आपको नुकसान पहुंचा सकता है। यदि कोई व्यक्ति आपका पीछा करता है तो आप उसकी सूचना अपने घर,स्कूल और पुलिस को जरूर दें।
स्कूल के टीचरों द्वारा ऑपरेशन मुक्ति के तहत पूर्व में स्कूल में प्रवेश दिलाए गए बच्चों के संबंध में पढ़ाई संबंधी जानकारी हासिल की गई तो उनके क्लास टीचरों द्वारा बताया गया की कुछ बच्चे तो पास आउट करके दुसरे स्कूल में दाखिला ले लिए है और अन्य बच्चे लगातार स्कूल आ रहे है। “ऑपरेशन मुक्ति” अभियान में पुलिस और टीचर दोनों मिलकर कार्य कर ड्रॉप आउट बच्चों को शिक्षा से जोड़ रहे है। ऑपरेशन मुक्ति अभियान उत्तराखंड पुलिस की एक अच्छी पहल है। जो हमेशा चलनी चाहिए। कुछ अभिभावक, टीचरों की बच्चों की शिक्षा संबंधी जागरूकता जानकारी को अनसुना कर देते है,लेकिन पुलिस द्वारा जागरूक की गई जानकारी से सहमत हो जाते है और अपने बच्चों का स्कूल में दाखिला करा देते है। “ऑपरेशन मुक्ति”अभियान का लाभ शिक्षा से वंचित छात्रों को मिल रहा है। एक दिन ये बच्चे निश्चित ही मुख्यधारा से जुड़कर अपना और देश का नाम रोशन करेंगे। उत्तराखंड पुलिस और शिक्षा विभाग का यदि सही से तालमेल इसी तरह बना थे तो बाल भिक्षावृत्ति,बाल मजदूरी और बच्चों के विरुद्ध होने वाले अपराधों में निश्चित ही कमी आयेगी।
पुलिस टीम

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *