• Sun. Sep 8th, 2024

सी डी ओ द्वारा विकास खंड नारसन का औचक निरीक्षण

Byranvijay kumar

Mar 17, 2023

खबर हरिद्वार से जहा आपको बताते चले की मुख्य विकास अधिकारी श्री प्रतीक जैन ने बृहस्पतिवार को जीवामृत आर्गेनिक खाण्डसारी उद्योग शेरपुर खेलमऊ, ओवरसीज मशरूम प्लांट का विकासात्मक दृष्टि से भ्रमण किया। साथ ही उन्होंने विकास खण्ड नारसन का औचक निरीक्षण भी किया।

मुख्य विकास अधिकारी श्री प्रतीक जैन को जीवामृत आर्गेनिक खाण्डसारी उद्योग शेरपुर खेलमऊ के प्रबन्धक श्री मुनीश कुमार ने पूरे प्लांट के भ्रमण के दौरान बताया कि आर्गनिक ढंग से किस प्रकार खाण्डसारी उत्पादनों को तैयार किया जाता है। उन्होंने यह भी बताया कि जीवामृत आर्गेनिक खाण्डसारी उद्योग शेरपुर खेलमऊ से एफपीओ फार्मा प्रड्यूसर जैसे 500 से अधिक किसान जुड़े हुए हैं, जो आस पास के 19 गांवो से आते हैं। उन्होंने कहा कि सब से बड़ी बात यह है कि इन किसानों द्वारा आर्गेनिक ढंग से गन्ने का उत्पादन किया जाता है, जिसमें रासायनिक खादों का बिल्कुल भी प्रयोग नहीं किया जाता है।

जीवामृत आर्गेनिक खाण्डसारी उद्योग शेरपुर खेलमऊ के प्रबन्धक ने वहां तैयार होने वाले उत्पादों-आर्गेनिक गुड़, खाण्ड, शक्कर, आर्गेनिक मिठाइयां जैसे काजू कतली आदि के बारे में विस्तृत जानकारी दी।

मुख्य विकास अधिकारी ने इन उत्पादों की मांग के सम्बन्ध में पूछे जाने पर प्रबन्धक ने बताया कि यहां तैयार हुये जो भी उत्पाद हैं, वे आर्गेनिक होने की वजह से भूमि एवं स्वास्थ्य के लिये गुणकारी है, जिनकी लोकप्रियता चारों तरफ है तथा इन उत्पादों की काफी मांग है।

मुख्य विकास अधिकारी श्री प्रतीक जैन ने तत्पश्चात विकास खण्ड नारसन का औचक निरीक्षण भी किया, जहां उन्होंने साफ-सफाई, परिसर में जो वृक्ष काफी ऊंचे हो गये हैं, उनकी कटाई-छंटाई करना आदि के सम्बन्ध में विस्तृत दिशा-निर्देश दिये

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *