• Fri. Oct 18th, 2024

भारत के माननीय चुनाव आयुक्त पहुँचे पतंजलि योगपीठ

Byadministrator

Jun 19, 2024

 

 

शिक्षा, चिकित्सा व स्वेदशी के क्षेत्र में पतंजलि की बड़ी भूमिका: चुनाव आयुक्त ज्ञानेश कुमार

 

योग-आयुर्वेद के प्रति श्री ज्ञानेश की गहन रूचि उन्हें पतंजलि से जोड़ती है: स्वामी रामदेव

 

योग के अभियान को जन-जन तक पहुंचाने वालों के प्रति गौरव की अनुभूति: आचार्य बालकृष्ण

 

भारत के माननीय चुनाव आयुक्त श्री ज्ञानेश कुमार सपरविार अपने अनौपचारिक दौरे पर पतंजलि योगपीठ पहुँचे जहाँ पतंजलि योगपीठ के परामाध्यक्ष स्वामी रामदेव जी महाराज तथा महामंत्री आचार्य बालकृष्ण जी महाराज ने पुष्पगुच्छ व माला भेंट कर उनका भव्य स्वागत किया।

इस अवसर पर श्री ज्ञानेश ने पतंजलि द्वारा किए जा रहे जनसेवा के कार्यों का अवलोकन कर अत्यंत प्रशंसा व्यक्त की और कहा कि देश के योग जागरण में श्रद्धेय स्वामी जी महाराज का योगदान अविस्मरणीय है। विशेषकर शिक्षा, चिकित्सा व स्वेदशी के क्षेत्र में पतंजलि की बड़ी भूमिका है। पतंजलि के शैक्षणिक संस्थान भावी पीढ़ियों को शिक्षा के साथ-साथ संस्कार भी प्रदान कर रहे हैं जिससे संस्कारयुक्त भावी भारत का निर्माण निश्चित है।

भेंटवार्ता में स्वामी रामदेव जी महाराज ने कहा कि श्री ज्ञानेश का परिवार दशकों से पतंजलि से जुड़ा है। योग-आयुर्वेद के प्रति उनकी गहन रूचि उन्हें पतंजलि से जोड़ती है। भारत सरकार के चुनाव आयुक्त के रूप में वे पूर्ण समर्पण के साथ देश के प्रति अपने दायित्वों का निर्वहन कर रहे हैं।

इस अवसर पर आचार्य जी ने बताया कि श्री ज्ञानेश जी की 80 वर्षिया पूज्या माता जी स्वयं पतंजलि द्वारा प्रशिक्षित योग-शिक्षिका हैं तथा आज भी योग के माध्यम से लोगों को निरोग बनाने हेतु संलग्न हैं। उन्होंने कहा कि ऐसे निःस्वार्थ संकल्पित सेवाभावी भाई-बहनों को देखकर गर्व की अनुभूति होती है जो एकलव्य की भांति अखंड-प्रचंड पुरुषार्थ के साथ योग के अभियान को जीवन का लक्ष्य बनाकर जन-जन तक पहुंचाने का प्रयास कर रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *