• Mon. May 20th, 2024

खनन विभाग द्वारा रामपुर रायघाटी में की गई बड़ी कार्रवाई जानिए क्यों

Byranvijay kumar

Jul 18, 2023

 

खनन विभाग ने रामपुर रायघाटी अहतमाल, तहसील लक्सर के 03 भण्डारणो के रात में अवैध खनन में लिप्त होने की शिकायत पर की सीज की कार्यवाही।

 

खबर हरिद्वार से हैं जहां आपको बताते चलें कि कई दिनों से तहसील लक्सर के रामपुर रायघाटी अहतमाल क्षेत्र के गंगा नदी के पार कोटावाली नदी के किनारे स्थित कुछ भण्डारणो के द्वारा रात्री में अवैध खनन की शिकायत प्राप्त हो रही थी, परन्तु भारी वर्षा के कारण गंगा नदी व कोटावाली नदी के अधिक बहाव के कारण नाव से पार जाना या वाहन से पार जाना सम्भव नही था जिसमें जिला खान अधिकारी प्रदीप कुमार रविवार 16 जुलाई 2023 को औचक निरीक्षण हेतु टीम गठित की गयी। टीम को चिड़ियापुर से भागुवाला तक वाहन से तथा उसके उपरांत कठिन परिस्थिति में ट्रैक्टर की सहायता से टीम को भण्डारण क्षेत्र में भेजी गयी, जिसकी भनक लगते ही भण्डारणो में पूर्व से खड़े खाली ट्रैक्टर आदि भाग निकले। खनन विभाग की टीम द्वारा 03 भण्डारणो में ताज़ा उपखनिज भरा पाया गया, जिसे टीम द्वारा मौका पैमाइश की गयी है तथा निकटवर्ती स्थानों पर जो गड्ढे पाये गये है उनकी भी पैमाइश की गयी है। जिसकी स्थलीय आख्या मंगलवार को जिलाधिकारी महोदय को प्रेषित कर सम्बंधित 3 भण्डारणो पर जुर्माना ठोका जाएगा, मौके पर स्थित भण्डारण स्वामियों के स्टाफ को निर्देश दिए गए है कि अग्रिम आदेशो तक भण्डारणो मे उपखनिज खुर्द बुर्द न किया जाय। भण्डारणो के कार्यालयों को खनन विभाग की टीम द्वारा सील किये गए है। यदि उक्त कार्यवाही के बाद भी यह लोग बाज नही आये और रात को कोई भी अवैध खनन में लिप्त पाये गये तो ऐसे लोगों का पता करके सरकारी भूमि में उपखनिज की चोरी का मुगदमा भी सम्बंधित भूमिधर व सम्बंधित विभाग से दर्ज करवाया जायेगा। अवैध खनन में लिप्त भण्डारणो राकेश कांट्रेक्टर, अंकुर चौहान व बिट्टू के स्टॉक को सीज किया गया है। यदि यह भण्डारण स्वामी फिर भी ऐसी हरकतें करते है तो इनका भण्डारण निरस्त की संस्तुति भी की जा सकती है। यदि कोई जे0सी0बी0 स्वामी इनको अपनी मशीन किराए पर भी देता है तो सम्बंधित पर भी जानकारी प्राप्त कर मुगदमा दर्ज किया जाएगा जिस हेतु कोई भी ऐसी हरकतें न करें। जिला खान अधिकारी हरिद्वार प्रदीप कुमार का कहना है कि जो भी अवैध खनन में लिप्त पाया जाता है तो उस पर खनन विभाग त्वरित कार्यवाही करता है। खनन विभाग हरिद्वार द्वारा लगातार कार्यवाही की जा रही है आगे भी इसी तरह की कार्यवाही लगातार जारी रहेगी।

अवैध खनन की उक्त कार्यवाही में खान निरीक्षक मनीष कुमार, सर्वेयर विवेक कुमार, खनिज मोहर्रिर विजय सिंह व पी0आर0डी0 स्टाफ पदम् आदि उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *